Monday, April 15, 2024
الرئيسيةBusinessभारत की अमीर महिलाएं जिन्होंने अपने दम पर सफलता प्राप्त की

भारत की अमीर महिलाएं जिन्होंने अपने दम पर सफलता प्राप्त की

नई दिल्ली (क़ौमी आग़ाज़ डेस्क)
देश की टॉप आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा भारत की सबसे दौलतमंद महिला बनी हुई हैं। वहीं, इनवेस्टमेंट बैंकिंग के रोज़गार को छोड़कर ब्यूटी ब्रांड नाइका शुरू करने वाली फ़ाल्गुनी नायर खुद के दम पर सबसे अमीर बनी महिलाओं में शीर्ष स्थान पर हैं।
कोटक प्राइवेट बैंकिंग-हुरून ने बुधवार को भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची जारी की है. ये रिपोर्ट 31 दिसंबर 2021 तक महिलाओं की नेट वर्द के आधार पर तैयार की गई है। रोशनी नाडर की कुल संपत्ति 54 फ़ीसदी बढ़कर 84 हज़ार 330 करोड़ हो गई है. वहीं, 59 वर्षीय फ़ाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति अब 57 हज़ार 520 करोड़ की हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, नायर की संपत्ति में 963 फ़ीसदी इज़ाफ़ा हुआ है।
भारत में जन्मीं और पली-बढ़ी उन सौ महिला कारोबारियों को सूची में जगह दी गई है, जो सक्रिय तौर पर पारिवार के बिज़ेनस को चला रही हैं या फिर जिन्होंने ख़ुद का कारोबार खड़ा किया है।
सभी सौ महिलाओं की कुल संपत्ति एक साल में 53 फ़ीसदी बढ़ी है। वर्ष 2020 में ये 2.72 लाख करोड़ थी जो 2021 में बढ़कर 4.16 लाख करोड़ हो गई है. दिलचस्प ये है कि देश के औसत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इन महिलाओं की हिस्सेदार 2 फ़ीसदी हो गई है।

RELATED ARTICLES

ترك الرد

من فضلك ادخل تعليقك
من فضلك ادخل اسمك هنا

Most Popular

Recent Comments