Tuesday, April 16, 2024
الرئيسيةDelhiदिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब करेगी नई टेक्नोलॉजी से चालान

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब करेगी नई टेक्नोलॉजी से चालान


नई दिल्ली (अनवार अहमद नूर )
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब लोगों के चालान काटने के लिए नई टेक्नोलॉजी का सहारा ले रही है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बड़ा कदम उठाते हुए इंग्लैंड व पुणे स्थित सेंटर फॉर डवलपमेंट एडवांस कप्यूटिंग से समझौता करने जा रही है। यानी आप सड़क पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी को देखकर हेलमेट पहनते हैं, कार का सीट बेल्ट लगा लेते हैं, या फिर चालान से बचने के लिए नई-नई जुगाड़ करते हैं तब इसका अब कोई फायदा नहीं होने वाला। क्योंकि अब चालान कैमरे की मदद से तैयार किए जाएंगे। कुल मिलाकर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब चालान होना पक्का है। ऐसे में लाइव हिन्दुस्तान आपसे अपली करता है कि ट्रैफिक नियमों का हमेशा पालन करें। इससे आप चालान से तो बचेंगे ही, आप सुरक्षित भी रहेंगे।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि अभी तक दिल्ली में कैमरों से तीन तरह के चालान होते हैं। इनमें ओवर स्पीड (तेज रफ्तार), लाल बत्ती तोड़ना और स्टॉप लाइन वॉयलेशन का चालान कैमरों से होते हैं। अब ट्रैफिक इंटेलीजेंस मैंनेजमेंट सिस्टम के तहत इस तरह का टेक्नोलॉजी लगाई जा रही है। इस टेक्नोलॉजी के तहत दिल्ली में एडवांस्ड कैमरे लगाए जाएंगे। इस टेक्नोलॉजी की मदद से बिना हेलमेट टू-व्हीलर चलाने वाला, या बिना सीट बेल्ट कार चलाने वालों का चालान किया जाएगा। हालांकि, इस मामले में अधिकारी ने बताया इस प्रोजेक्ट में अभी कई तरह की परेशानी आ रही हैं। जैसे कैमरा सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों को कैसे कैप्चर करेगा। इसके लिए इंग्लैंड की कंपनी से बात की जा रही है।
पुलिस अधिकारी के मुताबिक, बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के कैमरों से चालान होने वाले प्रोजेक्ट पर सारी बात हो गई हैं। जल्द ही कैमरों की मदद से ऐसे लोगों के चालान किए जा सकेंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को हाल ही में दो भागों में बांटा गया हैं। अब चालान करने वाली टीमें अलग होती हैं और ट्रैफिक को चलाने वाली टीमें अलग होती हैं। चालान करने वाली टीमों को मोटरसाइकिल दी गई हैं। ये टीमें मोटरसाइकिल पर सड़कों पर घूमती रहती हैं और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले को पकड़कर उनका चालान करती हैं। आप https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी। जिस चालान का भुगतान करना है, उसे तलाशें। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें। भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें। भुगतान को कंफर्म करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भरा गया।

RELATED ARTICLES

ترك الرد

من فضلك ادخل تعليقك
من فضلك ادخل اسمك هنا

Most Popular

Recent Comments