Sunday, March 3, 2024
الرئيسيةNewsटीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार चौथी वनडे सीरीज जीती,दूसरे मुकाबले...

टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार चौथी वनडे सीरीज जीती,दूसरे मुकाबले में उसको 5 विकेट से हराया,

नई दिल्ली (क़ौमी आगाज़ ब्यूरो)
टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 5 विकेट से जीत हासिल की। इसी के साथ भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने जिम्बाब्वे को 38.1 ओवर में सिर्फ 161 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था। शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे। इसके बाद संजू सैमसन के (43) रन के दम पर भारत को जीत मिली। वहीं, धवन और शुभमन गिल दोनों के बल्ले से 33-33 रन निकले। जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट ल्यूक जॉन्गवे ने लिए।
भारतीय टीम ने वनडे में लगातार चौथी सीरीज जीती है। इससे पहले उन्होंने 2 बार वेस्टइंडीज और एक बार इंग्लैंड को इसी साल हराया है। जिम्बाब्वे ने दीपक हुड्डा को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया। उन्हें सिंकदर रजा ने बोल्ड किया। ओपनर शुभमन गिल चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। गिल ने 34 गेंदों पर 33 रन बनाए। उनका विकेट ल्यूक जॉन्गवे ने लिया। ईशान किशन तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने 13 गेंद पर 6 रन बनाए। उनका विकेट भी जॉन्गवे ने लिया। धवन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 21 गेंद में 33 रन बना दिए थे, लेकिन वो तनाका चिवंगा की शॉट गेंद को समझ नहीं पाए और इनोसेंट काइया को कैच दे बैठे। सीरीज में पहली बार बल्लेबाजी कर रहे कप्तान केएल राहुल का बल्ला नहीं चला। उन्होंने 5 गेंद का सामना किया और सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें विक्टर न्याउची ने LBW आउट किया। भारत के लिए पहला विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने लिया। उन्होंने ताकुडवनाशे काइटानो को 7 रन बनाने के बाद पवेलियन भेजा। संजू सैमसन ने काइटानो का शानदार कैच विकेट के पीछे लपका। जिम्बाब्वे को दूसरा और तीसरा झटका दीपक चाहर की जगह मैच में खेल रहे शार्दूल ठाकुर ने एक ही ओवर में दिया। उन्होंने पहले 16 रन बनाकर खेल रहे सलामी बल्लेबाज इनोसेंट काइया को आउट किया, फिर कप्तान रेजिस चकाब्वा को सिर्फ 2 रन पर ही शुभमन गिल के हाथों कैच करवा कर पवेलियन भेज दिया। चौथा विकेट प्रसिद्ध कृष्णा ने लिया। उन्होंने वेस्ले मधेवीरे को 2 रन पर आउट कर दिया। मधेवीरे का कैच भी विकेट के पीछे संजू सैमसन ने लपका। कुलदीप यादव ने जिम्बाब्वे का पांचवां विकेट लिया। उन्होंने पूरी तरह से सेट हो चुके सिकंदर रजा को 16 रन पर आउट किया। कुलदीप का इस सीरीज में यह पहला विकेट था। 42 रन बनाकर खेल रहे शॉन विलियम्स का विकेट दीपक हुड्डा ने लिया। विलियम्स हुड्डा की गेंद पर स्वीप शॉट मारा। उन्हें लगा गेंद बांउड्री के बाहर जाएगी, लेकिन धवन ने उनका कैच लपक लिया। जिम्बाब्वे को 7वां झटका शार्दूल ठाकुर ने दिया। उन्होंने ल्यूक जॉन्गवे को अपना शिकार बनाया। ये इस मैच में उनका तीसरा विकेट है। अक्षर पटेल ने जिम्बाब्वे को आठवां झटका दिया। ब्रैड एवंस पटेल की गेंद को समझ ही नहीं पाए और बोल्ड हो गए। अक्षर का ये इस मैच में पहला विकेट है। विक्टर न्याउची को केएल राहुल और संजू सैमसन ने सूझबूझ से रन आउट किया। राहुल के शानदार थ्रो को सैमसन ने तुरंत पकड़ कर बड़ी तेजी से स्टंप आउट कर दिया। जिम्बाब्वे का आखिरी विकेट भी रन आउट से गिरा।
आपको बता दें कि टीम इंडिया 1997 से वनडे सीरीज नहीं हारी है। आखिरी बार 1997 में जिम्बाब्वे ने भारत को वनडे सीरीज में हराया था। इसके बाद 1998, 2000, 2002, 2013, 2015 और 2016 में दोनों टीमों के बीच खेली गई वनडे सीरीज भारत ने ही जीती हैं। पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने 10 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था। शिखर धवन और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 192 रन जोड़े थे।

RELATED ARTICLES

ترك الرد

من فضلك ادخل تعليقك
من فضلك ادخل اسمك هنا

Most Popular

Recent Comments